भारत की 10 सबसे विशालकाय हनुमान प्रतिमाएं:

 


1. रामतीर्थ मंदिर, अमृतसर: पंजाब के अमृतसर में स्थित रामतीर्थ मंदिर में 24.5 मीटर (80 फीट) ऊंची हनुमान जी की मूर्ति है।

2. छिंदवाड़ा, मध्य प्रदेश: मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिले के सिमरियाकलां में 101 फीट ऊंची हनुमान जी की प्रतिमा स्थापित है।

3. नंदुरा, महाराष्ट्र: महाराष्ट्र के नंदुरा गांव में 32 मीटर (105 फीट) ऊंची हनुमान जी की मूर्ति है, जिसे दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी मूर्ति माना जाता है।

4. करोलबाग, दिल्ली: दिल्ली के करोलबाग में 108 फीट ऊंची हनुमान जी की मूर्ति है, जो स्वचालित होने के कारण दुनिया की सबसे बड़ी स्वचालित प्रतिमा है।

5. जाखू मंदिर, शिमला: हिमाचल प्रदेश के शिमला में 33 मीटर (108 फीट) ऊंची हनुमान जी की मूर्ति है, जिसे एशिया की सबसे ऊंची मूर्ति माना जाता है।

6. वीरा अभया अंजनया हनुमान स्वामी, आंध्र प्रदेश: आंध्र प्रदेश में 41 मीटर (135 फीट) ऊंची हनुमान जी की मूर्ति है, जिसे ‘वीरा अभया अंजनया हनुमान स्वामी’ कहा जाता है। यह भारत की सबसे विशालकाय मूर्तियों में से एक है।

7. विजयवाड़ा, आंध्र प्रदेश: विजयवाड़ा के परिटाला शहर में 135 फीट ऊंची हनुमान जी की मूर्ति है। इसे विश्व की सबसे बड़ी और भारत की सबसे ऊंची प्रतिमा माना जाता है।

8. पितृ पर्वत, इंदौर: इंदौर के पितृ पर्वत पर 71 फीट ऊंची और 108 टन वजनी हनुमान जी की मूर्ति स्थापित है, जिसे ‘पितृश्वर हनुमान’ कहा जाता है।

9. विराजित हनुमान, आंध्र प्रदेश: आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम जिले के नरसन्नापेटा मंडल में 175 फीट से भी ऊंची हनुमान जी की मूर्ति है, जिसे ‘विराजित हनुमान’ कहा जाता है।

10. त्रिवेणी हनुमान मंदिर, फरीदाबाद: फरीदाबाद-गुड़गांव रोड पर स्थित त्रिवेणी हनुमान मंदिर में 108 फीट ऊंची हनुमान जी की मूर्ति है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ऊंचाई के आंकड़ों में थोड़ी भिन्नता हो सकती है, क्योंकि मापन के तरीकों में अंतर हो सकता है।

यह भी रोचक है:

  • 2022 में, फरीदाबाद में 108 फीट ऊंची हनुमान जी की मूर्ति का अनावरण किया गया था, जो इसे भारत की सबसे ऊंची बैठे हुए हनुमान जी की मूर्ति बनाती है।
  • आंध्र प्रदेश में विराजित हनुमान की मूर्ति अभी भी निर्माणाधीन है और 2023 में पूरी होने की उम्मीद है। यह 208 फीट ऊंची होगी और दुनिया की सबसे ऊंची हनुमान जी की मूर्ति बन जाएगी।

Also Read:

Hanuman Chalisa Lyrics in Hindi
Bajrang Baan
Shiv Chalisa
Shani Chalisa

Read more at Sampurn Chalisa

 

Source: Link

Comments